Skip to main content

कच्ची हल्दी के फायदे -Kachhi Haldi Ke Fayde

 कच्ची हल्दी के फायदे : आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कच्ची हल्दी के फायदे के बारे में, और साथ ही इसे आपको कैसे इस्तेमाल करना है ? कितनी मात्रा में हर रोज इस्तेमाल करना हमारे लिए ठीक रहेगा, इन सभी के बारे में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे।

--------------------------------

  • इम्यूनिटी -

कच्ची हल्दी का सेवन इम्यूनिटी को इंप्रूव तो करता ही है, साथ ही साथ सर्दी के मौसम में इंटरनली गर्म रखता है, और ठंड और कफ होने से भी बचाता है। कच्ची हल्दी आपको छोटे-मोटे सर्दी जुकाम और वायरल इंफेक्शन से आपको बचा के रखेगा।

  • त्वचा के लिए फायदेमंद -

कच्ची हल्दी का सेवन आपके ओवरऑल आपकी स्किन क्वालिटी को भी इंप्रूव करता है, हल्दी में कारकोमिन नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है, जो की बहुत ही इफेक्टिव होता है।

  • अल्जाइमर के लिए फायदेमंद -

अल्जाइमर, हार्ट डिजीज और कैंसर से लड़ने में और उससे बचाव करने में साथ ही इसकी एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज हेल्प करती हैं। डिप्रेशन से बाहर निकलने में डिप्रेशन ना होने देने में हेल्प करते हैं और साथ ही अर्थराइटिस जैसे सिचुएशन को भी इंप्रूव होने में हेल्प करती है।

  • कोलेस्ट्रॉल में भी फायदेमंद -

इतना ही नहीं हल्दी का सेवन कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है, ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। टर्मरिक में मौजूद अगर कारकोमीन का एक्टिव रिजल्ट आप चाहते हैं, तो इसे कंबाइन करके साथ क्योंकि ब्लैक पेपर के साथ क्योंकि ब्लैक पेपर जो है कारकोमिन को एक्टिवेट करता है, और हमारी बॉडी उसे ईजीली अब्जॉर्ब कर पाती है, और हमें ज्यादा से ज्यादा उसका बेनिफिट मिलता है।

---------------------------

- ध्यान देने योग्य बातें -

कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करने के पहले कुछ बातों का ध्यान रखना आपको जरूरी है, जैसे कि हो सके तो कोशिश करें कि ऑर्गेनिक टर्मरिक लाने के बाद उसे अच्छे से वाश करना बिल्कुल नहीं भूले ! आप इसके छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, और छिलका हटाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कच्ची हल्दी को आप ग्रिड करके अपने डिफरेंट रेसिपीज में डाल सकते हैं, या फिर इसका पेस्ट बनाकर आप महीनो के लिए रेफ्रिजरेटर में डी फ्रिज करके स्टोर कर सकते हैं, और आप इसे हल्दी वाला दूध हल्दी की चाय या फिर हर उस रेसिपी में आप इस कच्ची हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां पर भी आप हल्दी का पाउडर इस्तेमाल करते हैं, कच्ची हल्दी ज्यादा माइल्ड होती है पाउडर हल्दी की अपेक्षा साथ ही कच्ची हल्दी में  बहुत सारे ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो की पाउडर बनाने के प्रक्रिया में वह जो माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं वह गायब हो जाते हैं।


कच्ची हल्दी का जो टेस्ट होता है वह पाउडर हल्दी की अपेक्षा थोड़ा सा पंजेंट होता है। जो कि शुरू में अगर आप उसे करेंगे तो शायद आपको उतना अच्छा ना लगे बट ओवर द टाइम अगर आप हफ्ते 10 दिन यूज करेंगे आप अपनी डेली रेसिपीज में तो आपको इसका टेस्ट भी अच्छा लगने लगेगा।

-------------------------------

निष्कर्ष : आज के आर्टिकल में हमने जाना कच्ची हल्दी से मिलने वाले फायदों के बारे में, ऊपर लिखी गई सारी जानकारी इंटरनेट और यूट्यूब से प्राप्त की गई है, इसलिए इसकी सत्यता का दवा नहीं किया जा सकता ! किसी भी परामर्श को उपयोग करने से पहले अपना डॉक्टर से सलाह जरूर लेना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

दुनिया के 25+ गज़ब फैक्ट्स

एंडोरा नाम का एक देश है ऐसा कानून है कि वहां हर एक सिटीजन को अपने पास एक राइफल रखनी होती है क्योंकि उसे देश में कोई एक्टिव मिलिट्री नहीं है.    एलॉन मस्क ने दुनिया के सभी लोगों को 70 करोड रुपए का चैलेंज दिया है अगर कोई भी टेस्ला की कार को हैक कर देता है तो वह उसे 70 करोड रुपए देंगे.   2. जापान में सड़क बनाते समय अगर कोई पेड़ सड़क के बीच में आ जाता है तो वह उसे जड़ सहित हटाकर दूसरी जगह लगा देते हैं.   3. नॉर्वे जेल की कैदियों को इंटरनेट यूज करने दिया जाता है .     4.वेनेजुएला देश में 1 लीटर पानी की कीमत 1 लीटर पेट्रोल से भी ज्यादा है.     5.डेथ विश एक ऐसी काफी है जिसे पीने के बाद लोग 3 दिन तक सो नहीं पाते.   6. अर्जेंटीना में एक किसान ने अपनी स्वर्गीय पत्नी की याद में एक गिटार जैसे खेत में जिंदगी भर खेती की थी.   7. क्रिस्टियानो रोनाल्डो के सिर्फ पैरों का बीमा 1090 करोड रुपए का है.   8. भारत के ₹100 इंडोनेशिया में 19780 के बराबर है.   9. भारत में लगभग 100 सदियों में सिर्फ एक परसेंट लोगों का ही डिवोर्स होता है जो पूरी दुनिया में सबसे कम है.   10. मनुष्य की एक आंख का वजन 7.5 ग्राम होता है

25 Mind Blowing Hindi Facts

  चीन में एक ऐसी वेबसाइट भी है जहां पर गर्लफ्रेंड उधार में मिलती हैं एक हफ्ते का रेट 2000 के करीब है 3. दुनिया में सबसे ज्यादा घोस्ट टाउन चीन में है चीन में लगभग 6000 से अधिक घर खाली पड़े हैं 4. चीन में खुदकुशी की इतनी घटनाएं होती हैं वहां बॉडी फिशर की नौकरी भी मिल जाती है इन लोगों का काम नदी में से डेड बॉडी निकालने का होता है 5.   अगर आप हॉट एयर बैलून से धरती को निहारने निकलेंगे तो चीन का योंग शू शहर सबसे खूबसूरत नजर आएगा  फैक्ट नंबर 6 आज भी गुफाओं में रहने वाले लोगों की सर्वाधिक संख्या चीन में है यहां आज भी 3 करोड़ से अधिक लोग गुफाओं में रहते हैं  फैक्ट नंबर 7 चीन के अमीर लोग अपने बदले किसी दूसरे को भी जेल भेज सकते हैं  फैक्ट नंबर 8 अगर आप चीन में है तो आई का स्टोर में सजे बेड पर आराम कर सकते हैं और सो भी सकते हैं आई का दुनिया का सबसे बड़ा फर्नीचर स्टोर है 9. चीन में साल 2009 से ही फेसबुक और ट्विटर के साथ काफी सारे सोशल मीडिया पर पाबंदी लगी हुई है  फैक्ट नंबर 10 साल 2010 में चीन के शंघाई शहर में दुनिया का सबसे लंबा ट्रैफिक जाम लगा था जो कि लगभग 100 किलोमीटर लंबा था और यह जाम लगभग 12

कुत्तों के बारे में आश्चर्यजनक फैक्ट - Facts About Dogs Hindi

आज के आर्टिकल में हम कुत्तों से जुड़े हुए कुछ ऐसे अद्भुत फैक्ट लेकर आए हैं, जो जानने के बाद भी यकीन करने में मुश्किल होते हैं साथ ही साथ आपको दुनिया से जुड़े हुए भी कुछ फैक्ट पता चलेंगे लिए जानते हैं और शुरू करते हैं - ----------------------- 10 साल से ज्यादा की उम्र वाले 50 प्रतिसत से ज्यादा कुत्ते कैंसर से मरते हैं।   आदमियों की तरह कुत्ते भी मोटापे की समस्या से जूझते है ज्यादातर पश्चिमी क्षेत्र के कुत्ते ।  कूतीया अपने गर्म में 62 दिन तक अपने बच्चे को रखती हैं कुत्ते का बच्चा जब पैदा होता है तो वह अंधा बहरा और बिना दांत वाला होता है ।  मनुष्य ने लगभग 30000 साल पहले ही कुत्तों को अपने पालतू जानवर के रूप में रखना शुरू कर दिया था।  किसी समय कुत्तों और भेड़ियों के पूर्वज एक ही थे इसी कारण दोनों प्रजातियों का डीएनए 99.9% मिलता है।  कुत्तों के खून 13 प्रकार के होते हैं जबकि मनुष्यों के खून केवल चार प्रकार के होते हैं।  अंतरिक्ष पर जाने वाली सबसे पहले जानवर कुतीया थी जिसका नाम लाइका था अंतरिक्ष यान में अत्यधिक गर्मी की वजह से उसकी मृत्यु हो गई थी।  एक औसत कुत्ता 2 साल के बच्चे जितना बुद्धि