Skip to main content

जावित्री मसाले के फायदे : Health Benefits Of Javitri

 जावित्री मसाले के फायदे : बाकी मसाले की तरह ही खड़े मसाले में जावित्री भी शामिल है, इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन इस सबके अलावा यह सेहत को बेहतर बनाने में भी एक काफी मददगार है, तो आइए इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं।

 ----------------------------------

१) इम्यूनिटी मजबूत करती है -

जावित्री इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने का काम करती है, जिससे बार-बार बीमार होने का खतरा कम होता है। सर्दी जुकाम से निजात देती है, सर्दी जुकाम से निजात देने में भी जावित्री काफी मदद करती है। यह एंटी एलर्जिक एंटी एक्सीडेंट और एंटीफमेंट्री गुणों से भरपूर होती है, इतना ही नहीं शरीर में गर्माहट लाने में भी जावित्री खास रोल अदा करती है।


२) लीवर संबंधी दिक्कतें कम करती है -

ज्यादा तला और मसालेदार खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है, साथ ही लीवर को भी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में अगर आप जावित्री का सेवन करते हैं तो इससे आपका लिवर डिटॉक्स होता है, जिससे लिवर संबंधी दिक्कतें कम होती है।


३) डायबिटीज में फायदेमंद -

जावित्री का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि जावित्री में एंटी डायबिटिक प्रभाव पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है।


४) किडनी के लिए लाभदायक -

किडनी संबंधी परेशानी कम करती है, जावित्री का सेवन करने से किडनी से जुड़ी दिक्कतें होने का खतरा कम होता है। यह किसी भी तरह के इंफेक्शन से किडनी को बचाने में मदद करती है, साथ ही यह शरीर में मौजूद विषैला तत्वों को खत्म करने और रक्त संचार को बेहतर बनाने का काम भी करती है।


५) पाचन संबंधी समस्या होने पर -

जावित्री का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है, जावित्री के नुकसान गर्भवती महिलाओं को बिना डॉक्टर से सलाह लिए जावित्री का सेवन नहीं करना चाहिए ! जावित्री का अधिक मात्रा में सेवन लीवर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, जिन लोगों को एलर्जी की शिकायत है उन्हें जावित्री का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए ऐसे कर सकते हैं।

६) खाद्य व्यंजनों में -

जावित्री का इस्तेमाल बिरयानी जैसी व्यंजनों में इसका इस्तेमाल खड़े मसाले के तौर पर किया जा सकता है। साथ ही किसी भी सब्जी में इसका इस्तेमाल किसी मसाले की तरह से किया जा सकता है, इसके साथ ही जावित्री को मिठाई पुरी मशीन केक और ब्रेड बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मसाला चाय या मसाला दूध बनाने के लिए भी जावित्री का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

-----------------------------

निष्कर्ष : आज के आर्टिकल में हमने जाना की जावित्री के कितने सारे फायदे होते हैं, और हमें इसे कितना इस्तेमाल करना चाहिए। उपरोक्त जानकारी यूट्यूब और इंटरनेट के माध्यम से ली गई है, इसलिए हम इसके सत्य होने का दवा नहीं करते हैं !किसी भी परामर्श पर विचार करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

दुनिया के 25+ गज़ब फैक्ट्स

एंडोरा नाम का एक देश है ऐसा कानून है कि वहां हर एक सिटीजन को अपने पास एक राइफल रखनी होती है क्योंकि उसे देश में कोई एक्टिव मिलिट्री नहीं है.    एलॉन मस्क ने दुनिया के सभी लोगों को 70 करोड रुपए का चैलेंज दिया है अगर कोई भी टेस्ला की कार को हैक कर देता है तो वह उसे 70 करोड रुपए देंगे.   2. जापान में सड़क बनाते समय अगर कोई पेड़ सड़क के बीच में आ जाता है तो वह उसे जड़ सहित हटाकर दूसरी जगह लगा देते हैं.   3. नॉर्वे जेल की कैदियों को इंटरनेट यूज करने दिया जाता है .     4.वेनेजुएला देश में 1 लीटर पानी की कीमत 1 लीटर पेट्रोल से भी ज्यादा है.     5.डेथ विश एक ऐसी काफी है जिसे पीने के बाद लोग 3 दिन तक सो नहीं पाते.   6. अर्जेंटीना में एक किसान ने अपनी स्वर्गीय पत्नी की याद में एक गिटार जैसे खेत में जिंदगी भर खेती की थी.   7. क्रिस्टियानो रोनाल्डो के सिर्फ पैरों का बीमा 1090 करोड रुपए का है.   8. भारत के ₹100 इंडोनेशिया में 19780 के बराबर है.   9. भारत में लगभग 100 सदियों में सिर्फ एक परसेंट लोगों का ही डिवोर्स होता है जो पूरी दुनिया में सबसे कम है.   10. मनुष्य की एक आंख का वजन 7.5 ग्राम होता है

25 Mind Blowing Hindi Facts

  चीन में एक ऐसी वेबसाइट भी है जहां पर गर्लफ्रेंड उधार में मिलती हैं एक हफ्ते का रेट 2000 के करीब है 3. दुनिया में सबसे ज्यादा घोस्ट टाउन चीन में है चीन में लगभग 6000 से अधिक घर खाली पड़े हैं 4. चीन में खुदकुशी की इतनी घटनाएं होती हैं वहां बॉडी फिशर की नौकरी भी मिल जाती है इन लोगों का काम नदी में से डेड बॉडी निकालने का होता है 5.   अगर आप हॉट एयर बैलून से धरती को निहारने निकलेंगे तो चीन का योंग शू शहर सबसे खूबसूरत नजर आएगा  फैक्ट नंबर 6 आज भी गुफाओं में रहने वाले लोगों की सर्वाधिक संख्या चीन में है यहां आज भी 3 करोड़ से अधिक लोग गुफाओं में रहते हैं  फैक्ट नंबर 7 चीन के अमीर लोग अपने बदले किसी दूसरे को भी जेल भेज सकते हैं  फैक्ट नंबर 8 अगर आप चीन में है तो आई का स्टोर में सजे बेड पर आराम कर सकते हैं और सो भी सकते हैं आई का दुनिया का सबसे बड़ा फर्नीचर स्टोर है 9. चीन में साल 2009 से ही फेसबुक और ट्विटर के साथ काफी सारे सोशल मीडिया पर पाबंदी लगी हुई है  फैक्ट नंबर 10 साल 2010 में चीन के शंघाई शहर में दुनिया का सबसे लंबा ट्रैफिक जाम लगा था जो कि लगभग 100 किलोमीटर लंबा था और यह जाम लगभग 12

कुत्तों के बारे में आश्चर्यजनक फैक्ट - Facts About Dogs Hindi

आज के आर्टिकल में हम कुत्तों से जुड़े हुए कुछ ऐसे अद्भुत फैक्ट लेकर आए हैं, जो जानने के बाद भी यकीन करने में मुश्किल होते हैं साथ ही साथ आपको दुनिया से जुड़े हुए भी कुछ फैक्ट पता चलेंगे लिए जानते हैं और शुरू करते हैं - ----------------------- 10 साल से ज्यादा की उम्र वाले 50 प्रतिसत से ज्यादा कुत्ते कैंसर से मरते हैं।   आदमियों की तरह कुत्ते भी मोटापे की समस्या से जूझते है ज्यादातर पश्चिमी क्षेत्र के कुत्ते ।  कूतीया अपने गर्म में 62 दिन तक अपने बच्चे को रखती हैं कुत्ते का बच्चा जब पैदा होता है तो वह अंधा बहरा और बिना दांत वाला होता है ।  मनुष्य ने लगभग 30000 साल पहले ही कुत्तों को अपने पालतू जानवर के रूप में रखना शुरू कर दिया था।  किसी समय कुत्तों और भेड़ियों के पूर्वज एक ही थे इसी कारण दोनों प्रजातियों का डीएनए 99.9% मिलता है।  कुत्तों के खून 13 प्रकार के होते हैं जबकि मनुष्यों के खून केवल चार प्रकार के होते हैं।  अंतरिक्ष पर जाने वाली सबसे पहले जानवर कुतीया थी जिसका नाम लाइका था अंतरिक्ष यान में अत्यधिक गर्मी की वजह से उसकी मृत्यु हो गई थी।  एक औसत कुत्ता 2 साल के बच्चे जितना बुद्धि