Skip to main content

Safty Apps For Girls | Top Apps In Hindi

 Top 7 Women safety apps : भारत में सुरक्षा की वजह से हर साल बहुत सारी महिलाएं नौकरी और बहुत सारी लड़कियां अपनी पढ़ाई छोड़ देती हैं। एक आकड़ों के मुताबित 15 से 18 साल की लड़कियों में 13.5% लड़कियां हायर एजुकेशन के लिए नहीं जाती हैं, और जो जाती भी हैं उनका अटेंडेंस का रिकॉर्ड काफी खराब है।

आज की तरक्की वाली दुनिया में भी महिलाओं की सुरक्षा एक चिंता का विषय है। डकैती, घरेलू हिंसा, बलात्कार, यौन उत्पीड़न जैसी तमाम चीजें अब रात के अंधेरों में नहीं हो रही हैं। खुले-आम दिनदहाड़े की जा रही हैं, और इस पर किसी का भी ध्यान नहीं है ! जिससे महिलाओं का घर से बाहर निकलने का मनोबल टूटता है। वर्ल्ड बैंक की 2018 की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में लगभग 2 करोड़ महिलाओं को नौकरी छोड़नी पड़ी । कारण था उनके साथ हो रहा सेक्शुअल हैरेसमेंट ! 

---------------------------

1993-94 में 42% महिलाएं किसी भी तरह के रोजगार का हिस्सा थीं, जबकि समय के साथ यह आँकड़ा घटकर सिर्फ 31% रह गया। वही एक सर्वे में 63.8% फीसदी लोगों ने कहा कि उनके घर की महिलाएं दिन में निकलने में सुरक्षित महसूस करती हैं, लेकिन रात के अंधेरे में बाहर निकलने में सुरक्षित महसूस नहीं करती हैं।

आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे एप्प्स के बारे में जो महिलाओं के लिए बहुत मददगार रहेंगी, अब महिलाओं को इन ऐप की मदद से बाहर जाकर काम करने में, पढ़ाई करने में, अपनी आज़ादी से जीने में कोई डर नहीं रोकेगा। चलिए आपको बताते हैं, वो एप्लीकेशन जो आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकती हैं -

------------------------------------

1. 112 India

इस ऐप को सेंट्रल गवर्नमेंट ने लॉन्च किया, जो किसी भी स्थिति में केवल एक ही टैप के साथ एक SOS एलर्ट जारी करने के लिए इस्तमाल किया जा सकता है। SOS एक एमरजेंसी मैसेज होता है जिसे आप 112 इंडिया ऐप से भेज सकते हैं। ऐप की सेवा एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइसेस में 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में उपलब्ध है।

2.My safetipin

ये एप्लीकेशन बहुत ही शानदार है, और इस्तमाल करने में भी काफी आसान है। इस ऐप की खासियत है कि ये यूजर को उपयोगकर्ता को जीपीएस लोकेशन को लगातार ट्रैक करता रहता है, और ये ऐप केवल हिंदी और इंग्लिश में ही नहीं बल्कि स्पेनिश में भी उपलब्ध है।

3.Circle of 6 

ये आईफोन ऐप खासतौर पर कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है, लेकिन ये सभी महिलाओं के लिए यूजफुल साबित हो सकता है। किसी भी परेशानी की स्थिति में बस एक टैप करते ही आपके दोस्तों तक मदद का मैसेज चला जाएगा। ये ऐप हिंदी में भी उपलब्ध है और इसमें दिल्ली के हेल्पलाइन नंबर्स भी पहले से फीड हैं।

4.NIRBHAYA : BE FEARLESS

2012 में हुए निर्भया मामले के बाद इस एप्लीकेशन को डेवलप किया गया था। ये खासतौर पर महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाया गया था। इस ऐप के जरिए महिला संकट की स्थिति में कॉन्टैक्ट नंबर पर कॉल या मैसेज भेज सकती है। वहीं घबराहट या जल्दबाजी में अगर फोन लौक हो जाए तो एमरजेंसी मैसेज भेजने के लिए मोबाइल को हिलाना होता है। SOS नंबर के सैट होने पर अपने आप मैसेज सेंड हो जाता है।

5.bSAFE

इस ऐप की मदद से महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर उनके अभिवावकों और दोस्तों को लाइव लोकेशन के बारे में बताया जाता है। इस ऐप की मदद से जीपीएस के जरिए संकट की स्थिति में जगह के साथ संदेश भेजा जा सकता है। 

6.SMART 24×7

इस एप में , जिसमें एक पैनिक बटन होता है जिसकी मदद से महिलाएं तुरंत अपने संदेश को अपने करीबियों तक पहुंचा सकती हैं।

7.Shake2safety

इस एप्लीकेशन की खासियत ये है कि इसे सिर्फ आप फोन को हिलाकर ही अपने करीबियों को इन्फॉर्मेशन पहुंचा सकते हैं, या फिर पॉवर बटन को चार बार दबा सकते हैं। एक और खासियत इस एप्लीकेशन की कि इस एप्लीकेशन में आप ही फोन को शेक वाले फीचर को बंद भी कर सकते हैं।

-------------------------------

निष्कर्ष : आज के आर्टिकल में मैंने आपको कुछ ऐसे एप्लीकेशन बताएं जो की महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं। इनमें से कुछ एप्लीकेशन आपको इस्तेमाल करने में बेहद ही आसान लगेंगे हालांकि सुरक्षा की दृष्टि से आपको कुछ एप्लीकेशन को अपने फोन में हमेशा रखना चाहिए, अगर जानकारी काम की लगे तो उसे अपने दोस्तों और सगे संबंधियों के साथ शेयर अवश्य करिएगा। 

Comments

Popular posts from this blog

दुनिया के 25+ गज़ब फैक्ट्स

एंडोरा नाम का एक देश है ऐसा कानून है कि वहां हर एक सिटीजन को अपने पास एक राइफल रखनी होती है क्योंकि उसे देश में कोई एक्टिव मिलिट्री नहीं है.    एलॉन मस्क ने दुनिया के सभी लोगों को 70 करोड रुपए का चैलेंज दिया है अगर कोई भी टेस्ला की कार को हैक कर देता है तो वह उसे 70 करोड रुपए देंगे.   2. जापान में सड़क बनाते समय अगर कोई पेड़ सड़क के बीच में आ जाता है तो वह उसे जड़ सहित हटाकर दूसरी जगह लगा देते हैं.   3. नॉर्वे जेल की कैदियों को इंटरनेट यूज करने दिया जाता है .     4.वेनेजुएला देश में 1 लीटर पानी की कीमत 1 लीटर पेट्रोल से भी ज्यादा है.     5.डेथ विश एक ऐसी काफी है जिसे पीने के बाद लोग 3 दिन तक सो नहीं पाते.   6. अर्जेंटीना में एक किसान ने अपनी स्वर्गीय पत्नी की याद में एक गिटार जैसे खेत में जिंदगी भर खेती की थी.   7. क्रिस्टियानो रोनाल्डो के सिर्फ पैरों का बीमा 1090 करोड रुपए का है.   8. भारत के ₹100 इंडोनेशिया में 19780 के बराबर है.   9. भारत में लगभग 100 सदियों में सिर्फ एक परसेंट लोगों का ही डिवोर्स होता है जो पूरी दुनिया में सबसे कम है.   10. मनुष्य की एक आंख का वजन 7.5 ग्राम होता है

25 Mind Blowing Hindi Facts

  चीन में एक ऐसी वेबसाइट भी है जहां पर गर्लफ्रेंड उधार में मिलती हैं एक हफ्ते का रेट 2000 के करीब है 3. दुनिया में सबसे ज्यादा घोस्ट टाउन चीन में है चीन में लगभग 6000 से अधिक घर खाली पड़े हैं 4. चीन में खुदकुशी की इतनी घटनाएं होती हैं वहां बॉडी फिशर की नौकरी भी मिल जाती है इन लोगों का काम नदी में से डेड बॉडी निकालने का होता है 5.   अगर आप हॉट एयर बैलून से धरती को निहारने निकलेंगे तो चीन का योंग शू शहर सबसे खूबसूरत नजर आएगा  फैक्ट नंबर 6 आज भी गुफाओं में रहने वाले लोगों की सर्वाधिक संख्या चीन में है यहां आज भी 3 करोड़ से अधिक लोग गुफाओं में रहते हैं  फैक्ट नंबर 7 चीन के अमीर लोग अपने बदले किसी दूसरे को भी जेल भेज सकते हैं  फैक्ट नंबर 8 अगर आप चीन में है तो आई का स्टोर में सजे बेड पर आराम कर सकते हैं और सो भी सकते हैं आई का दुनिया का सबसे बड़ा फर्नीचर स्टोर है 9. चीन में साल 2009 से ही फेसबुक और ट्विटर के साथ काफी सारे सोशल मीडिया पर पाबंदी लगी हुई है  फैक्ट नंबर 10 साल 2010 में चीन के शंघाई शहर में दुनिया का सबसे लंबा ट्रैफिक जाम लगा था जो कि लगभग 100 किलोमीटर लंबा था और यह जाम लगभग 12

कुत्तों के बारे में आश्चर्यजनक फैक्ट - Facts About Dogs Hindi

आज के आर्टिकल में हम कुत्तों से जुड़े हुए कुछ ऐसे अद्भुत फैक्ट लेकर आए हैं, जो जानने के बाद भी यकीन करने में मुश्किल होते हैं साथ ही साथ आपको दुनिया से जुड़े हुए भी कुछ फैक्ट पता चलेंगे लिए जानते हैं और शुरू करते हैं - ----------------------- 10 साल से ज्यादा की उम्र वाले 50 प्रतिसत से ज्यादा कुत्ते कैंसर से मरते हैं।   आदमियों की तरह कुत्ते भी मोटापे की समस्या से जूझते है ज्यादातर पश्चिमी क्षेत्र के कुत्ते ।  कूतीया अपने गर्म में 62 दिन तक अपने बच्चे को रखती हैं कुत्ते का बच्चा जब पैदा होता है तो वह अंधा बहरा और बिना दांत वाला होता है ।  मनुष्य ने लगभग 30000 साल पहले ही कुत्तों को अपने पालतू जानवर के रूप में रखना शुरू कर दिया था।  किसी समय कुत्तों और भेड़ियों के पूर्वज एक ही थे इसी कारण दोनों प्रजातियों का डीएनए 99.9% मिलता है।  कुत्तों के खून 13 प्रकार के होते हैं जबकि मनुष्यों के खून केवल चार प्रकार के होते हैं।  अंतरिक्ष पर जाने वाली सबसे पहले जानवर कुतीया थी जिसका नाम लाइका था अंतरिक्ष यान में अत्यधिक गर्मी की वजह से उसकी मृत्यु हो गई थी।  एक औसत कुत्ता 2 साल के बच्चे जितना बुद्धि