Skip to main content

मोटिवेशनल स्पीच एवं सुविचार | Motivational Suvichar Hindi

 ये बड़ी-बड़ी मुश्किल है केवल आँखों का धोखा है। सही बताऊँ तो जिसको सब मुश्किलें कहते हैं, वही खुद को बुलंदियों पर ले जाने का एकमात्र मौका है।

-----------------------

अगर यह सोच रहे हो कि भगवान कोई चमत्कार करेंगे या फिर मेरी किस्मत अपने आप बदल जाएगी। तो तुम्हें यह भी सोचना चाहिए कि कुछ भी इस दुनिया में ऑटोमेटिक आपकी झोली में आकर नहीं गिरेगा। मोबाइल चलाने के लिए आपके पास बहुत समय है, लेकिन अपनी लाइफ को सही डायरेक्शन में लाने के लिए बिल्कुल भी समय नहीं है। 

यह हमारी सोच कैसी हो गई है ? दुनिया की छोड़ दो तुम्हारी खुद की सोच कैसे हो गई है, इस पर ध्यान दो अब्दुल कलाम ने कहा था कि सपनों को सच करने से पहले आपको सपने देखने पड़ते हैं, लेकिन हमारा क्या है हम तो बस सपने देखते हैं देखते ही रहते हैं कुछ करते नहीं है, एक लाइन में ऐसे कहा जा सकता है कि "काश कहने से काश कुछ होता".

क्या कभी आपने सोचा है कि आपके जीवन का मोटिव क्या है, क्या करना है, कैसे करना है ? अगर सोचते भी है तो सिर्फ सोचते रह जाते हैं, बचपन में हमारे माता-पिता हमें बताते थे कि तुम्हें यह बना है या फिर वह बना है, तो उस समय हम उनकी बात सुनकर कहते थे कि ठीक है मैं यह बन जाऊंगा, लेकिन जब बड़े हुए तो हमें वह छोटी-छोटी बातें भी इतनी बड़ी लगने लगते हैं, कि हमें समझ नहीं आता कि किसी काम को कैसे करना है। 

---------------------------

कोई भी काम करना चाहते हो तो कम से कम उस काम को छोटे से छोटे लेवल पर शुरू तो करो, हो सकता है कि वह काम आपको आता नहीं हो लेकिन करते-करते आ तो सकता है, शुरू में किसी भी काम को इतने बड़े पैमाने पर शुरू मत करो कि आप उसमें कंफ्यूज हो जाओ, और आपका काम खराब हो जाए। शुरुआत में अपने सीखने भर काम करो और अगर काम जच जाए तो उसे और बड़े लेवल पर करो। 

इस दुनिया में कोई भी अपनी मां के पेट से सीख कर नहीं आता है, सबको इस दुनिया में ही समय के साथ जीना और सीखना पड़ता है, तो आप कब शुरू करने वाले हैं ? यह आर्टिकल पढ़ने के बाद फिर अपने इंस्टाग्राम रियल को स्वाइप करना बैठोगे, तो फिर भूल जाओगे कि मुझे क्या करना है कैसे करना है ?

जीवन का लक्ष्य क्या है ? सब भूल जाओगे इसलिए आज ही शुरू करो जहां हो वहीं से शुरू करो, जितना जानते हो वहीं से शुरू करो, लेकिन कुछ भी करो लेकिन शुरू तो करो। अगर बेहतर रिजल्ट के साथ उसे काम को करने का इंतजार कर रहे हो तो काम तभी बेहतर होता है, जब उसे कई बार किया जाता है तो आज ही शुरू करने से आपको पता चलेगा कि आप उसे काम करने लायक है भी या फिर नहीं !

अभी भी आप किस बात का इंतजार कर रहे हो अगर समय का इंतजार करोगे तो समय तो बीत ही जाएगा चाहे तुम कुछ करो या ना करो तुम्हारी उम्र तो ढल ही जाएगी इसलिए भगवान हमेशा मेरे साथ है और भगवान उसके साथ ही होता है जो अपने साथ होता है किसी भी काम को करने से पहले आप पहले उसके बारे में जानकारी जुटाइये, जितना हो सके उतनी जानकारी जुटाइये। उसके बाद उसको छोटे और लेवल से शुरू करिए, और अपना काम कर दीजिए। 

----------------------------------

आज से ही आपको यह भी जानना चाहिए कि फेल का फुल फॉर्म होता है 'फर्स्ट अटेम्प्ट इन लर्निंग' यानी कि सीखने की दुनिया में पहला कदम बढ़ाना कहा जा सकता है लेकिन उस व्यक्ति को फेल होने से बिल्कुल डर नहीं लगना चाहिए जिसने कभी कुछ किया ही नहीं है, उसके दिमाग में आईडिया तो बहुत आते हैं लेकिन कोई भी काम करने में उसकी हालत खराब हो जाती है, तो ऐसे आदमी को कभी भी कोई उनसक्सेसफुल कहीं नहीं सकता, क्योंकि उसने कभी कोई काम किया ही नहीं तो वह क्या जानेगा कि फेल क्या होता है और सक्सेस क्या होती है। 

लोगों को लगता है कि बहुत टाइम पड़ा है आज नहीं कल कर लूंगा, कल नहीं परसों कर लूंगा, और इस भ्रम में पूरी का पूरी दुनिया जी रही है, और अगर आप पूरी दुनिया के साथ कदम से कदम बढ़ाकर चलना चाहते हैं तो यह बहाने आपके लिए काफी है, लेकिन अगर आप दुनिया से कुछ हटके अलग करना चाहते हैं तो आपको बहाने बनाने आज सही बंद करने पड़ेंगे। 

अभी के टाइम में जितना आराम हमने अपने आप को दे दिया है आज के कुछ 100 साल पहले यह आराम राजा महाराजाओं को भी नसीब नहीं होता था, विज्ञान ने बहुत तरक्की कर ली है जो काम होने में कई घंटे लगते थे उसको सेकंड का कर दिया गया है, जिस काम को होने में महीना लगते थे वह कुछ घंटे काम हो गया है, तो कहने का मतलब है कि काम के होने का जो समय है वह मशीनों के आने से कम हो गया है, लेकिन फिर भी हमारे पास समय नहीं है क्यों ?

--------------------------------------

आप सिर्फ राजनीति में ही फंसे रह जाते हैं, अपने काम में ध्यान नहीं देते कुछ एक परसेंट लोग हैं जो इन सब दुनियादारी से बच के निकल जाते हैं और अपने लाइफ में कुछ बड़ा कर पाते हैं इसीलिए आपको करना है तो करना ही पड़ेगा, एक बात याद रखिएगा सबसे बड़ी मोटिवेशनल लाइन यही है कि 'जिसको करना होता है वह कैसे भी कर लेता है' चाहे स्थिति कितनी भी खराब क्यों ना रही हो ?

आपसे बहुत ही खराब स्थिति में लोग आपसे बहुत ही ज्यादा अच्छा कर रहे हैं, और करते ही रहेंगे क्योंकि उनके पास उसके अलावा कोई विकल्प नहीं था ! अगर था भी तो उन्होंने उस विकल्प को कभी चुनाव नहीं। क्योंकि आगे जाने के लिए सबसे पहले आपको नदी का पुल तोड़ना पड़ता है, नहीं तो आप जब भी तकलीफ होगी आप वापस चले आएंगे लेकिन जब वह पुल ही नहीं बचेगा तो आप वापस कैसे आएंगे। 

Comments

Popular posts from this blog

दुनिया के 25+ गज़ब फैक्ट्स

एंडोरा नाम का एक देश है ऐसा कानून है कि वहां हर एक सिटीजन को अपने पास एक राइफल रखनी होती है क्योंकि उसे देश में कोई एक्टिव मिलिट्री नहीं है.    एलॉन मस्क ने दुनिया के सभी लोगों को 70 करोड रुपए का चैलेंज दिया है अगर कोई भी टेस्ला की कार को हैक कर देता है तो वह उसे 70 करोड रुपए देंगे.   2. जापान में सड़क बनाते समय अगर कोई पेड़ सड़क के बीच में आ जाता है तो वह उसे जड़ सहित हटाकर दूसरी जगह लगा देते हैं.   3. नॉर्वे जेल की कैदियों को इंटरनेट यूज करने दिया जाता है .     4.वेनेजुएला देश में 1 लीटर पानी की कीमत 1 लीटर पेट्रोल से भी ज्यादा है.     5.डेथ विश एक ऐसी काफी है जिसे पीने के बाद लोग 3 दिन तक सो नहीं पाते.   6. अर्जेंटीना में एक किसान ने अपनी स्वर्गीय पत्नी की याद में एक गिटार जैसे खेत में जिंदगी भर खेती की थी.   7. क्रिस्टियानो रोनाल्डो के सिर्फ पैरों का बीमा 1090 करोड रुपए का है.   8. भारत के ₹100 इंडोनेशिया में 19780 के बराबर है.   9. भारत में लगभग 100 सदियों में सिर्फ एक परसेंट लोगों का ही डिवोर्स होता है जो पूरी दुनिया में सबसे कम है.   10. मनुष्य की एक आंख का वजन 7.5 ग्राम होता है

25 Mind Blowing Hindi Facts

  चीन में एक ऐसी वेबसाइट भी है जहां पर गर्लफ्रेंड उधार में मिलती हैं एक हफ्ते का रेट 2000 के करीब है 3. दुनिया में सबसे ज्यादा घोस्ट टाउन चीन में है चीन में लगभग 6000 से अधिक घर खाली पड़े हैं 4. चीन में खुदकुशी की इतनी घटनाएं होती हैं वहां बॉडी फिशर की नौकरी भी मिल जाती है इन लोगों का काम नदी में से डेड बॉडी निकालने का होता है 5.   अगर आप हॉट एयर बैलून से धरती को निहारने निकलेंगे तो चीन का योंग शू शहर सबसे खूबसूरत नजर आएगा  फैक्ट नंबर 6 आज भी गुफाओं में रहने वाले लोगों की सर्वाधिक संख्या चीन में है यहां आज भी 3 करोड़ से अधिक लोग गुफाओं में रहते हैं  फैक्ट नंबर 7 चीन के अमीर लोग अपने बदले किसी दूसरे को भी जेल भेज सकते हैं  फैक्ट नंबर 8 अगर आप चीन में है तो आई का स्टोर में सजे बेड पर आराम कर सकते हैं और सो भी सकते हैं आई का दुनिया का सबसे बड़ा फर्नीचर स्टोर है 9. चीन में साल 2009 से ही फेसबुक और ट्विटर के साथ काफी सारे सोशल मीडिया पर पाबंदी लगी हुई है  फैक्ट नंबर 10 साल 2010 में चीन के शंघाई शहर में दुनिया का सबसे लंबा ट्रैफिक जाम लगा था जो कि लगभग 100 किलोमीटर लंबा था और यह जाम लगभग 12

कुत्तों के बारे में आश्चर्यजनक फैक्ट - Facts About Dogs Hindi

आज के आर्टिकल में हम कुत्तों से जुड़े हुए कुछ ऐसे अद्भुत फैक्ट लेकर आए हैं, जो जानने के बाद भी यकीन करने में मुश्किल होते हैं साथ ही साथ आपको दुनिया से जुड़े हुए भी कुछ फैक्ट पता चलेंगे लिए जानते हैं और शुरू करते हैं - ----------------------- 10 साल से ज्यादा की उम्र वाले 50 प्रतिसत से ज्यादा कुत्ते कैंसर से मरते हैं।   आदमियों की तरह कुत्ते भी मोटापे की समस्या से जूझते है ज्यादातर पश्चिमी क्षेत्र के कुत्ते ।  कूतीया अपने गर्म में 62 दिन तक अपने बच्चे को रखती हैं कुत्ते का बच्चा जब पैदा होता है तो वह अंधा बहरा और बिना दांत वाला होता है ।  मनुष्य ने लगभग 30000 साल पहले ही कुत्तों को अपने पालतू जानवर के रूप में रखना शुरू कर दिया था।  किसी समय कुत्तों और भेड़ियों के पूर्वज एक ही थे इसी कारण दोनों प्रजातियों का डीएनए 99.9% मिलता है।  कुत्तों के खून 13 प्रकार के होते हैं जबकि मनुष्यों के खून केवल चार प्रकार के होते हैं।  अंतरिक्ष पर जाने वाली सबसे पहले जानवर कुतीया थी जिसका नाम लाइका था अंतरिक्ष यान में अत्यधिक गर्मी की वजह से उसकी मृत्यु हो गई थी।  एक औसत कुत्ता 2 साल के बच्चे जितना बुद्धि