Skip to main content

जायफल के फायदे - Jayfal Ke Fayde Hindi

जायफल के फायदे : जायफल को अंग्रेजी भाषा में नटमेग कहा जाता है, और यह सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है। इसे कई तरीके से खाया जा सकता है, और जायफल के गुणों की सूची बहुत लंबी है। कई सारी बीमारियों को महज इस छोटे से मसाले को खाकर दूर किया जा सकता है। बाजार में इसका पाउडर भी बिकता है इसका सेवन करना बच्चों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है, जायफल के कई फायदे हैं तो आईए जानते हैं इसके फायदे और उपयोग -

------------------------------

१) अनिद्रा से मुक्ति देने में मददगार

अनिद्रा की बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए जायफल खान काफी लाभदायक होता है। अगर आप रोज रात को सोने से पहले इसके पाउडर को गर्म दूध में मिलाकर पी ले, तो आपकी नींद ना आने की बीमारी एकदम ठीक हो जाएगी। इसको खाने से दिमाग को शांति मिलती है, और आपको तनाव भी नहीं होता है इसलिए जिन लोगों का दिमाग शांत नहीं रहता है, उन लोगों को जायफल का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए।

 

२) भूख न लगने पर लाभदायक -

इस मसाले में मौजूद गुण भूख को बढ़ाने में मदद करते हैं, और इसे खाने से आपको भूख लगना शुरू हो जाती है। जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या है, वे लोग बस जायफल को घिस ले और पानी में मिलाकर उस पानी का सेवन करना शुरू कर दे। जायफल का पानी पीते ही आपका भूख लगना शुरू हो जाएगी।

 

३) दांत दर्द में आरामदायक -

दांत के दर्द से परेशान लोग अगर जायफल को पानी में घिसकर उसे दांतों पर लगाए। तो दांतों की दर्द से राहत मिल जाती है। जायफल का प्रयोग कई सारे टूथपेस्ट  बनाने में किया जाता है. दांतों के दर्द के साथ-साथ अगर इसको छालों पर भी लगाया जाए तो वह भी ठीक हो जाते हैं।

 

४) सर दर्द में उपयोगी -

सर दर्द होने पर आप जायफल को पानी में घिस ले और पानी को पी ले. अगर आप इस पानी को नहीं पीना चाहते हैं तो आप इसे पाउडर को पानी में मिलाकर उसे अपने सिर पर लगा ले। इसके लेप को सिर पर लगाने से आपको सर दर्द में राहत मिल जाएगी।


५) चेहरे के दाग धब्बो हटाने के लिए -

किसी भी तरह का निशान आपके चेहरे पर है तो आप जायफल के पाउडर में दही मिलाकर लिए तैयार करने और फिर इसलिए को अपने चेहरे पर लगा ले। इसलिए को चेहरे पर लगाने से आपके दाग एकदम से साफ हो जाएंगे, इसी तरह अगर शरीर के किसी हिस्से में गहरी चोट का घाव है, तो आप उस घाव पर उस लेप पर लगा ले। आप इस लेप में दही के जगह शहर भी मिला सकते हैं।

 

६) सर्दियों में नमी के लिए -

सर्दी के मौसम में चेहरे की नमी को बरकरार रखने के लिए आप बस जायफल के पाउडर में दूध को मिला लें, और इसका एक पेस्ट तैयार कर ले। अब आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा ले और आपके चेहरे पर नमी बन जाएगी।

 

७) बच्चो के लिए फायदेमंद -

जायफल बच्चों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है,  बच्चों के मालिक में जायफल का इस्तेमाल करें। जिससे बच्चों की हड्डियां मजबूत होगी और इससे कई लाभ भी मिलेगा ठंड से बच सकता है, और बच्चा गर्म भी रहेगा जिन छोटे बच्चों के पेट में दर्द रहती है। उनके माता-पिता इसके थोड़े से पाउडर को पानी में मिलाकर बच्चों को दे दे दोस्तों इस बात का भी ध्यान रखें। कि जायफल का ज्यादा इस्तेमाल नही करना चाहिए !

अगर आप सब्जी बनाते समय जायफल को डालते हैं, तो केवल थोड़ी मात्रा में ही इसे डालें जायफल की तासीर काफी गर्म होती है, और यही कारण है कि इसका सेवन अधिक नहीं करना चाहिए ! अगर आपका शरीर अधिक गर्म रहता है, तो इसका सेवन सोच समझ कर ही करें।

- जायफल खाने का उचित समय -

जायफल को खाने का सबसे उत्तम समय सर्दियों का ही होता है, और दोस्तों जायफल तेल का सेवन भी ज्यादा ना करें। अगर इसका ज्यादा सेवन कर लेते हैं तो आपको गर्मी हो सकती है, और आपको उल्टी भी आ सकती है। जायफल के तेल से मालिश करने पर किसी भी प्रकार के दर्द को दूर किया जा सकता है, और छोटे बच्चों को मालिश करने से उनकी हड्डियां मजबूत होती हैं।

-------------------------

निष्कर्ष : आज के आर्टिकल में हमने आपको बताया कि जायफल खाने के कितने सारे फायदे हमारे शरीर को मिलते हैं। उपरोक्त जानकारी इंटरनेट और यूट्यूब से ली गई है, इसलिए किसी भी बातों की सत्यता का दवा नहीं किया जा सकता ! किसी भी परामर्श को उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य कर लें।


Comments

Popular posts from this blog

दुनिया के 25+ गज़ब फैक्ट्स

एंडोरा नाम का एक देश है ऐसा कानून है कि वहां हर एक सिटीजन को अपने पास एक राइफल रखनी होती है क्योंकि उसे देश में कोई एक्टिव मिलिट्री नहीं है.    एलॉन मस्क ने दुनिया के सभी लोगों को 70 करोड रुपए का चैलेंज दिया है अगर कोई भी टेस्ला की कार को हैक कर देता है तो वह उसे 70 करोड रुपए देंगे.   2. जापान में सड़क बनाते समय अगर कोई पेड़ सड़क के बीच में आ जाता है तो वह उसे जड़ सहित हटाकर दूसरी जगह लगा देते हैं.   3. नॉर्वे जेल की कैदियों को इंटरनेट यूज करने दिया जाता है .     4.वेनेजुएला देश में 1 लीटर पानी की कीमत 1 लीटर पेट्रोल से भी ज्यादा है.     5.डेथ विश एक ऐसी काफी है जिसे पीने के बाद लोग 3 दिन तक सो नहीं पाते.   6. अर्जेंटीना में एक किसान ने अपनी स्वर्गीय पत्नी की याद में एक गिटार जैसे खेत में जिंदगी भर खेती की थी.   7. क्रिस्टियानो रोनाल्डो के सिर्फ पैरों का बीमा 1090 करोड रुपए का है.   8. भारत के ₹100 इंडोनेशिया में 19780 के बराबर है.   9. भारत में लगभग 100 सदियों में सिर्फ एक परसेंट लोगों का ही डिवोर्स होता है जो पूरी दुनिया में सबसे कम है.   10. मनुष्य की एक आंख का वजन 7.5 ग्राम होता है

25 Mind Blowing Hindi Facts

  चीन में एक ऐसी वेबसाइट भी है जहां पर गर्लफ्रेंड उधार में मिलती हैं एक हफ्ते का रेट 2000 के करीब है 3. दुनिया में सबसे ज्यादा घोस्ट टाउन चीन में है चीन में लगभग 6000 से अधिक घर खाली पड़े हैं 4. चीन में खुदकुशी की इतनी घटनाएं होती हैं वहां बॉडी फिशर की नौकरी भी मिल जाती है इन लोगों का काम नदी में से डेड बॉडी निकालने का होता है 5.   अगर आप हॉट एयर बैलून से धरती को निहारने निकलेंगे तो चीन का योंग शू शहर सबसे खूबसूरत नजर आएगा  फैक्ट नंबर 6 आज भी गुफाओं में रहने वाले लोगों की सर्वाधिक संख्या चीन में है यहां आज भी 3 करोड़ से अधिक लोग गुफाओं में रहते हैं  फैक्ट नंबर 7 चीन के अमीर लोग अपने बदले किसी दूसरे को भी जेल भेज सकते हैं  फैक्ट नंबर 8 अगर आप चीन में है तो आई का स्टोर में सजे बेड पर आराम कर सकते हैं और सो भी सकते हैं आई का दुनिया का सबसे बड़ा फर्नीचर स्टोर है 9. चीन में साल 2009 से ही फेसबुक और ट्विटर के साथ काफी सारे सोशल मीडिया पर पाबंदी लगी हुई है  फैक्ट नंबर 10 साल 2010 में चीन के शंघाई शहर में दुनिया का सबसे लंबा ट्रैफिक जाम लगा था जो कि लगभग 100 किलोमीटर लंबा था और यह जाम लगभग 12

कुत्तों के बारे में आश्चर्यजनक फैक्ट - Facts About Dogs Hindi

आज के आर्टिकल में हम कुत्तों से जुड़े हुए कुछ ऐसे अद्भुत फैक्ट लेकर आए हैं, जो जानने के बाद भी यकीन करने में मुश्किल होते हैं साथ ही साथ आपको दुनिया से जुड़े हुए भी कुछ फैक्ट पता चलेंगे लिए जानते हैं और शुरू करते हैं - ----------------------- 10 साल से ज्यादा की उम्र वाले 50 प्रतिसत से ज्यादा कुत्ते कैंसर से मरते हैं।   आदमियों की तरह कुत्ते भी मोटापे की समस्या से जूझते है ज्यादातर पश्चिमी क्षेत्र के कुत्ते ।  कूतीया अपने गर्म में 62 दिन तक अपने बच्चे को रखती हैं कुत्ते का बच्चा जब पैदा होता है तो वह अंधा बहरा और बिना दांत वाला होता है ।  मनुष्य ने लगभग 30000 साल पहले ही कुत्तों को अपने पालतू जानवर के रूप में रखना शुरू कर दिया था।  किसी समय कुत्तों और भेड़ियों के पूर्वज एक ही थे इसी कारण दोनों प्रजातियों का डीएनए 99.9% मिलता है।  कुत्तों के खून 13 प्रकार के होते हैं जबकि मनुष्यों के खून केवल चार प्रकार के होते हैं।  अंतरिक्ष पर जाने वाली सबसे पहले जानवर कुतीया थी जिसका नाम लाइका था अंतरिक्ष यान में अत्यधिक गर्मी की वजह से उसकी मृत्यु हो गई थी।  एक औसत कुत्ता 2 साल के बच्चे जितना बुद्धि