Skip to main content

Improve your Smartphone Battery Health : In Hindi

Improve your Smartphone Battery Health : जब आप एक नया स्मार्टफोन खरीदने हो तो शुरू-शुरू में तो काफी खुशी होती है। क्योंकि नए मोबाइल की बैटरी बैकअप काफी अच्छी होती है, लेकिन धीरे-धीरे समय के साथ उसकी बैटरी कम चलना शुरू हो जाती है। तो आप सोचते हैं कि हमने जब फोन खरीदा था तब इसकी बैटरी अच्छी थी, लेकिन अब इसकी बैटरी अच्छी नहीं चलती है बहुत जल्द ही खत्म हो जाती है !


अगर आपके मोबाइल फोन की बैटरी ज्यादा नहीं चलती, तो इसके पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं आज के साथ काल में मैं आपको बताऊंगा कि मोबाइल की बैटरी काम चलने के क्या कारण हो सकते हैं। और किस तरीके से हम अपने मोबाइल की बैटरी बैकअप को काफी ज्यादा बढ़ा सकते हैं, साथ ही साथ अगर आप एक नया मोबाइल खरीदने वाले हैं तो आपको उसकी बैटरी का ध्यान कैसे रखना है। वह अभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी -

--------------------------------


  • चार्जिंग :


आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी किस तरीके से चार्ज करते हैं, और कितना चार्ज करते हैं ? यह भी एक बहुत बड़ा कारण है आपकी मोबाइल की बैटरी कम चलने का दोस्तों, आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियां यह दावा करती हैं कि उनकी जो मोबाइल की बैटरी होती है उसमें 400 से 500 तक चार्ज साइकिल्स होते हैं यानी कि अगर इससे ज्यादा आप उसे चार्ज करते हो तो उनकी बैटरी की जो क्षमता है वह 20% कम हो जाती है। इसका मतलब कि अगर आप 0 से लेकर 100% तक बैटरी चार्ज करते हो तो इसे एक साइकिल माना जाता है।


इसलिए आपको थोड़ा सा स्मार्ट तरीके से अपने मोबाइल की बैटरी को चार्ज करना है, जैसे आप कभी भी अपनी बैटरी को 100% चार्ज मत करें ! आप उसे 80% चार्ज करें और इस्तेमाल करते वक्त अगर आपकी बैटरी 30% से नीचे जाती है तभी आप उसे चार्ज करें। कहने का मतलब कि आप अपनी बैटरी को पूरा डाउन ही न होने दें, या फिर कभी पूरा चार्ज ना करें ! यदि आपके मोबाइल को पूरा चार्ज करने की आवश्यकता है, जैसे अगर आप कहीं यात्रा करने जा रहे हैं तब आप पूरा चार्ज कर सकते हैं लेकिन यह एक तरीका है जिससे आप बैटरी की बैकअप को काफी लंबे समय तक सही रख सकते हैं।


  • हीट :

अगर आपकी बैटरी गरम होती हे, ये सबसे बड़ा दुश्मन आपकी बैटरी का हाई वोल्टेज हाई टेम्प्रेचर कितना स्ट्रेस में डालते हमारी बैटरी के ऊपर पड़ा है। इससे डेफिनेटली आपकी बैटरी जो हे वो हिट होती हे, अंदर सब खराब होता है। और आपकी बैटरी लाइफ जो वो बहुत जल्दी आ पर वो ख़तम हो जाती है। आपकी फोन की जो बैटरी होती हे उसको 40⁰ डिग्री सेल्सियस ज्यादा हीट नहीं करना है। कोशिश करिए मैं मानता हु हो जाती वो गर्मी का भी महीना होता।


अब गेम खेलते समय मैं अग्री करता हु लेकिन कोशिश करिए की फोटो 40⁰ डिग्री सेल्सियस के नीचे ही रखिये। मैं आपको बताऊँ क्यों ? अगर जिसकी बैटरी लाइफ यहाँ पर एवरेज शून्य से ज्यादा रही है। ज्यादातर एक साल में सीधे उनकी बैटरी हेल्थ 65% पर ड्रॉप हो गई हैं। इससे ये पता चलता के अगर आपने अपने फोन को ज्यादा गरम रखा मतलब फोन गेम खेल लिया, गरम है फटाक से चार्ज में लगा दिया यानि की बाहर गए धूप है मालूम है वहां बैठ कर दबाकर गेम खेल रहे फोन को जबरदस्ती गरम करे।


इतना ज्यादा स्ट्रेस डाल रहे हैं तो वास्त में आपका फोन जब गरम होगा तो बैटरी इम्पैक्ट होगी। कोशिश करिए आपके फोन को थोड़ा कूल डाउन रखने की। 40⁰ डिग्री सेल्सियस से नीचे होगा तो आपकी जो बैटरी लाइफ जो है थे वो इम्प्रूव रहेगी। वैसे डिस्प्ले भी एक बहुत ही की पार्ट प्ले करता है। आपकी बैटरी हेल्थ को इम्पैक्ट करने में देगी।


  • ब्राइटनेस :


हमारे फोन में आईपीएस एमोलेड के डिस्प्ले होते और हम उसका पूरा मजा ले थे। हां, ऐसा  फुल ब्राइटनेस आप जब अपने फोन में रखकर इस्तमाल करेंगे तो आपकी बैटरी जल्दी ड्रेन होगी और जितना जल्दी होगी उतना बार बार आप उसको चार्ज पर लगाना पड़ेगा। डेफिनेटली चार्ज साईकिल भी खतम है और बैटरी हेल्थ भी इंपेक्ट हो रही हैं, और आपको बता दू ये बहुत ज्यादा इम्पैक्ट करता है और याद रहे आप अपने फोन के अंदर कभी भी ऑटो ब्राइटनेस का इस्तमाल मत करना !


क्योंकि आप जब सनलाइट में जाएंगे वो ऑटोमेटिकली बढ़ा देगा कभी कभी कम करने का बड़ा देगा। आप मैनुअली अपने फोन की डिस्प्ले की ब्राइटनेस को कंट्रोल करिए। जितना हो सके लो ब्राइटनेस पर इस्तमाल करिए। जबरदस्ती अपने आप को भी स्ट्रेस मत दीजिए और ब्राइटनेस ज्यादा रखकर अपनी बैटरी हेल्थ भी मत खराब करिए। लिमिट में ब्राइटनेस सेट करिए।  फोन की बैटरी जल्दी ड्रेन नही होगी और बैटरी हेल्थ भी इससे इम्पैक्ट नहीं होगा।


  • एप्प्स :


आपको पता होना चाहिए कि आपके फोन में आप जो जो ऐप यूज कर रहे हैं, जिसका काम आपको नहीं है, उनको आप निकालकर फेंक दीजिए। क्योंकि वो सारे जो ऐप होते हैं वो आपके बैकग्राउंड में चलते रहते है। बहुत सारा प्रोसेस होता रहता है, और उससे आपकी बैटरी जल्दी ड्रेन होती है। बैटरी को वो बहुत इम्पैक्ट करते हैं।



कभी कभी तो ऐसे मालवेयर उसे स्पेशल अगर डॉट आप एंड्रॉयड फोन यूज करते हैं तो प्राइवेसी का इशू अभी भी है। इतना खतरनाक होता है कि बैटरी आप देखिए 30 परसेंट अचानक से 10 परसेंट। वो वही ऐप्स जो आपकी बैटरी को ड्रेन करते हुए आपको ध्यान रखना है। मैं अपने फोन में वही ऐप्स इस्तमाल कर रहा हूं जो मैं जानता हूं, और मैं यूज कर रहा हूं। मैं उन एप्स को निकालकर अनइंस्टॉल कर दीजिए।  बैटरी लाइफ भी बढ़िया चलेगी।

-----------------------------


निष्कर्ष : इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि अगर आपके मोबाइल की बैटरी कम चलती है तो आप कुछ तरीकों का इस्तेमाल करके अपनी बैटरी की बैकअप को थोड़ा सा बढ़ा सकते हो। आपको ध्यान देने योग्य बातें ऊपर लिखी गई है, अगर आपको जानकारी अच्छी लगती है तो उसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर अवश्य करिएगा। 

Comments

Popular posts from this blog

दुनिया के 25+ गज़ब फैक्ट्स

एंडोरा नाम का एक देश है ऐसा कानून है कि वहां हर एक सिटीजन को अपने पास एक राइफल रखनी होती है क्योंकि उसे देश में कोई एक्टिव मिलिट्री नहीं है.    एलॉन मस्क ने दुनिया के सभी लोगों को 70 करोड रुपए का चैलेंज दिया है अगर कोई भी टेस्ला की कार को हैक कर देता है तो वह उसे 70 करोड रुपए देंगे.   2. जापान में सड़क बनाते समय अगर कोई पेड़ सड़क के बीच में आ जाता है तो वह उसे जड़ सहित हटाकर दूसरी जगह लगा देते हैं.   3. नॉर्वे जेल की कैदियों को इंटरनेट यूज करने दिया जाता है .     4.वेनेजुएला देश में 1 लीटर पानी की कीमत 1 लीटर पेट्रोल से भी ज्यादा है.     5.डेथ विश एक ऐसी काफी है जिसे पीने के बाद लोग 3 दिन तक सो नहीं पाते.   6. अर्जेंटीना में एक किसान ने अपनी स्वर्गीय पत्नी की याद में एक गिटार जैसे खेत में जिंदगी भर खेती की थी.   7. क्रिस्टियानो रोनाल्डो के सिर्फ पैरों का बीमा 1090 करोड रुपए का है.   8. भारत के ₹100 इंडोनेशिया में 19780 के बराबर है.   9. भारत में लगभग 100 सदियों में सिर्फ एक परसेंट लोगों का ही डिवोर्स होता है जो पूरी दुनिया में सबसे कम है.   10. मनुष्य की एक आंख का वजन 7.5 ग्राम होता है

25 Mind Blowing Hindi Facts

  चीन में एक ऐसी वेबसाइट भी है जहां पर गर्लफ्रेंड उधार में मिलती हैं एक हफ्ते का रेट 2000 के करीब है 3. दुनिया में सबसे ज्यादा घोस्ट टाउन चीन में है चीन में लगभग 6000 से अधिक घर खाली पड़े हैं 4. चीन में खुदकुशी की इतनी घटनाएं होती हैं वहां बॉडी फिशर की नौकरी भी मिल जाती है इन लोगों का काम नदी में से डेड बॉडी निकालने का होता है 5.   अगर आप हॉट एयर बैलून से धरती को निहारने निकलेंगे तो चीन का योंग शू शहर सबसे खूबसूरत नजर आएगा  फैक्ट नंबर 6 आज भी गुफाओं में रहने वाले लोगों की सर्वाधिक संख्या चीन में है यहां आज भी 3 करोड़ से अधिक लोग गुफाओं में रहते हैं  फैक्ट नंबर 7 चीन के अमीर लोग अपने बदले किसी दूसरे को भी जेल भेज सकते हैं  फैक्ट नंबर 8 अगर आप चीन में है तो आई का स्टोर में सजे बेड पर आराम कर सकते हैं और सो भी सकते हैं आई का दुनिया का सबसे बड़ा फर्नीचर स्टोर है 9. चीन में साल 2009 से ही फेसबुक और ट्विटर के साथ काफी सारे सोशल मीडिया पर पाबंदी लगी हुई है  फैक्ट नंबर 10 साल 2010 में चीन के शंघाई शहर में दुनिया का सबसे लंबा ट्रैफिक जाम लगा था जो कि लगभग 100 किलोमीटर लंबा था और यह जाम लगभग 12

कुत्तों के बारे में आश्चर्यजनक फैक्ट - Facts About Dogs Hindi

आज के आर्टिकल में हम कुत्तों से जुड़े हुए कुछ ऐसे अद्भुत फैक्ट लेकर आए हैं, जो जानने के बाद भी यकीन करने में मुश्किल होते हैं साथ ही साथ आपको दुनिया से जुड़े हुए भी कुछ फैक्ट पता चलेंगे लिए जानते हैं और शुरू करते हैं - ----------------------- 10 साल से ज्यादा की उम्र वाले 50 प्रतिसत से ज्यादा कुत्ते कैंसर से मरते हैं।   आदमियों की तरह कुत्ते भी मोटापे की समस्या से जूझते है ज्यादातर पश्चिमी क्षेत्र के कुत्ते ।  कूतीया अपने गर्म में 62 दिन तक अपने बच्चे को रखती हैं कुत्ते का बच्चा जब पैदा होता है तो वह अंधा बहरा और बिना दांत वाला होता है ।  मनुष्य ने लगभग 30000 साल पहले ही कुत्तों को अपने पालतू जानवर के रूप में रखना शुरू कर दिया था।  किसी समय कुत्तों और भेड़ियों के पूर्वज एक ही थे इसी कारण दोनों प्रजातियों का डीएनए 99.9% मिलता है।  कुत्तों के खून 13 प्रकार के होते हैं जबकि मनुष्यों के खून केवल चार प्रकार के होते हैं।  अंतरिक्ष पर जाने वाली सबसे पहले जानवर कुतीया थी जिसका नाम लाइका था अंतरिक्ष यान में अत्यधिक गर्मी की वजह से उसकी मृत्यु हो गई थी।  एक औसत कुत्ता 2 साल के बच्चे जितना बुद्धि