Skip to main content

काले नमक के फायदे - Benefits Of Kala Namak

काले नमक के फायदे : दोस्तों ! सलाद, छाछ, रायता बिना काले नमक का अधूरा सा लगता है। काले नमक का अपना एक अलग ही स्वाद होता है, और इस अलग स्वाद में औषधि गुण भरपूर होते हैं। हालांकि यह भी सही है कि बहुत से लोगों को काले नमक का स्वाद बिल्कुल भी पसंद नहीं आता।


ऐसे लोगों को काले नमक के औषधि गुण को अवश्य जानना चाहिए, जोकि सादे नमक की तुलना में काफी फायदेमंद होता है। वहीं जिन लोगों को इसका स्वाद पसंद है, उन्हें भी एक बात का ध्यान अवश्य रखना चाहिए की कहीं वह इसकी जरूरत से ज्यादा मात्रा तो नहीं ले रहे हैं, क्योंकि इससे नुकसान भी हो सकते हैं। तो चलिए आज हम जानते हैं काले नमक के फायदे और नुकसान के बारे में -

-----------------------------------

  • उल्टी एसिडिटी में लाभदायक :

काले नमक में बहुत से मिनरल्स होते हैं, जो उल्टी एसिडिटी या तब जैसी समस्याओं को दूर करने में कारगर होते हैं। काला नमक एसटीडी को दूर करता है, साथ ही मुंह का जायका भी बनाता है। नींबू के पानी में काला नमक डालकर पीना तीनों रोगों जैसे की उल्टी एसिडिटी और कब्ज में बेहद फायदेमंद होता है। अगर आपकी मांसपेशियां अकड़ गई है तो आपको काला नमक किसी भी रूप में जरूर लेना चाहिए। इसमें मौजूद पोटैशियम बेहद ही काम आता है, और यदि आपके पेट में मरोड़ हो रही हो तो आपको अदरक के रस में नींबू और  काला नमक मिलाकर इसे लेना चाहिए आपको तुरंत आराम मिलेगा।

  • जुकाम में फायदेमंद :

इसके साथ ही एलर्जी की वजह से या जुकाम की वजह से नाक बंद है, गले में खराश है। तो आपको काला नमक लेना चाहिए इसे गर्म पानी में डालकर भाप लेना चाहिए। और साथ ही तुलसी काली मिर्च और अदरक के काढ़े में भी काले नमक का प्रयोग करें। आपको काफी ज्यादा आराम मिलेगा बात करें, अगर आप वेट लॉस्ट की तो जब सलाद के साथ काला नमक यूज करते हैं, तो इससे आपकी भूख कंट्रोल होती है। इसीलिए वेट लास्ट में भी काला नमक काफी ज्यादा इफेक्टिव माना जाता है।

  •  ब्लड सर्कुलेशन में लाभदायक :

यदि आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है, तो आपको काला नमक खाना चाहिए। क्योंकि यह खून को पतला करता है इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, और कोलेस्ट्रॉल कम होता है। अगर आप नहाने के पानी में चुटकी भर काला नमक डालकर नहाए तो इसे आपके शरीर की थकान ही नहीं उतरती बल्कि डेड सेल्स बी आसानी से निकल जाते हैं. साथ ही यह आपकी स्किन को स्मूथ भी बनता है।

  • बालों के लिए उपयोगी : 

मजबूत बालों की बात करें तो अगर आपके दो मुंहे बाल हो और डेंड्रफ की समस्या से आप काफी ज्यादा परेशान हो, तो आपको नींबू या टमाटर के रस में काला नमक मिलाकर पीना चाहिए। इससे आपकी समस्या अंदर से खत्म होगी, यह थे फायदे काले नमक से जुड़े हुए।


 -------------------------------------

तो चलिए अब इसके नुकसान की भी बात कर लेते हैं :

अगर आप काला नमक बहुत ज्यादा लेते हैं, तो इससे आपको हाई बीपी की शिकायत हो सकती है। इसीलिए जिन लोगों को बीपी की प्रॉब्लम रहती है, उन लोगों को काला नमक का सेवन डॉक्टर के सलाह के बाद ही करना चाहिए। काला नमक अगर आप ज्यादा लेते हैं तो शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने लगती है।

जिससे किडनी के फंक्शन पर भी असर पड़ सकता है, इसके अलावा दिल की बीमारियों की एक वजह काला नमक भी बन सकता है, क्योंकि इससे ज्यादा लेने को बीपी बढ़ता है और उसे दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती है। काला नमक में मौजूद सोडियम शरीर में क्रिस्टल बने लगता है, जिससे पथरी की समस्या हो सकती है।

निष्कर्ष : आज के आर्टिकल में हमने काला नमक से मिलने वाले फायदे के बारे में जाना लेकिन आपको इसका इस्तेमाल सावधानी के साथ करना चाहिए। उपरोक्त जानकारी इंटरनेट और यूट्यूब से ली गई है इसलिए हम इसकी सत्यता होने की दवा नहीं कर सकते, किसी भी परामर्श को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

Comments

Popular posts from this blog

दुनिया के 25+ गज़ब फैक्ट्स

एंडोरा नाम का एक देश है ऐसा कानून है कि वहां हर एक सिटीजन को अपने पास एक राइफल रखनी होती है क्योंकि उसे देश में कोई एक्टिव मिलिट्री नहीं है.    एलॉन मस्क ने दुनिया के सभी लोगों को 70 करोड रुपए का चैलेंज दिया है अगर कोई भी टेस्ला की कार को हैक कर देता है तो वह उसे 70 करोड रुपए देंगे.   2. जापान में सड़क बनाते समय अगर कोई पेड़ सड़क के बीच में आ जाता है तो वह उसे जड़ सहित हटाकर दूसरी जगह लगा देते हैं.   3. नॉर्वे जेल की कैदियों को इंटरनेट यूज करने दिया जाता है .     4.वेनेजुएला देश में 1 लीटर पानी की कीमत 1 लीटर पेट्रोल से भी ज्यादा है.     5.डेथ विश एक ऐसी काफी है जिसे पीने के बाद लोग 3 दिन तक सो नहीं पाते.   6. अर्जेंटीना में एक किसान ने अपनी स्वर्गीय पत्नी की याद में एक गिटार जैसे खेत में जिंदगी भर खेती की थी.   7. क्रिस्टियानो रोनाल्डो के सिर्फ पैरों का बीमा 1090 करोड रुपए का है.   8. भारत के ₹100 इंडोनेशिया में 19780 के बराबर है.   9. भारत में लगभग 100 सदियों में सिर्फ एक परसेंट लोगों का ही डिवोर्स होता है जो पूरी दुनिया में सबसे कम है.   10. मनुष्य की एक आंख का वजन 7.5 ग्राम होता है

25 Mind Blowing Hindi Facts

  चीन में एक ऐसी वेबसाइट भी है जहां पर गर्लफ्रेंड उधार में मिलती हैं एक हफ्ते का रेट 2000 के करीब है 3. दुनिया में सबसे ज्यादा घोस्ट टाउन चीन में है चीन में लगभग 6000 से अधिक घर खाली पड़े हैं 4. चीन में खुदकुशी की इतनी घटनाएं होती हैं वहां बॉडी फिशर की नौकरी भी मिल जाती है इन लोगों का काम नदी में से डेड बॉडी निकालने का होता है 5.   अगर आप हॉट एयर बैलून से धरती को निहारने निकलेंगे तो चीन का योंग शू शहर सबसे खूबसूरत नजर आएगा  फैक्ट नंबर 6 आज भी गुफाओं में रहने वाले लोगों की सर्वाधिक संख्या चीन में है यहां आज भी 3 करोड़ से अधिक लोग गुफाओं में रहते हैं  फैक्ट नंबर 7 चीन के अमीर लोग अपने बदले किसी दूसरे को भी जेल भेज सकते हैं  फैक्ट नंबर 8 अगर आप चीन में है तो आई का स्टोर में सजे बेड पर आराम कर सकते हैं और सो भी सकते हैं आई का दुनिया का सबसे बड़ा फर्नीचर स्टोर है 9. चीन में साल 2009 से ही फेसबुक और ट्विटर के साथ काफी सारे सोशल मीडिया पर पाबंदी लगी हुई है  फैक्ट नंबर 10 साल 2010 में चीन के शंघाई शहर में दुनिया का सबसे लंबा ट्रैफिक जाम लगा था जो कि लगभग 100 किलोमीटर लंबा था और यह जाम लगभग 12

कुत्तों के बारे में आश्चर्यजनक फैक्ट - Facts About Dogs Hindi

आज के आर्टिकल में हम कुत्तों से जुड़े हुए कुछ ऐसे अद्भुत फैक्ट लेकर आए हैं, जो जानने के बाद भी यकीन करने में मुश्किल होते हैं साथ ही साथ आपको दुनिया से जुड़े हुए भी कुछ फैक्ट पता चलेंगे लिए जानते हैं और शुरू करते हैं - ----------------------- 10 साल से ज्यादा की उम्र वाले 50 प्रतिसत से ज्यादा कुत्ते कैंसर से मरते हैं।   आदमियों की तरह कुत्ते भी मोटापे की समस्या से जूझते है ज्यादातर पश्चिमी क्षेत्र के कुत्ते ।  कूतीया अपने गर्म में 62 दिन तक अपने बच्चे को रखती हैं कुत्ते का बच्चा जब पैदा होता है तो वह अंधा बहरा और बिना दांत वाला होता है ।  मनुष्य ने लगभग 30000 साल पहले ही कुत्तों को अपने पालतू जानवर के रूप में रखना शुरू कर दिया था।  किसी समय कुत्तों और भेड़ियों के पूर्वज एक ही थे इसी कारण दोनों प्रजातियों का डीएनए 99.9% मिलता है।  कुत्तों के खून 13 प्रकार के होते हैं जबकि मनुष्यों के खून केवल चार प्रकार के होते हैं।  अंतरिक्ष पर जाने वाली सबसे पहले जानवर कुतीया थी जिसका नाम लाइका था अंतरिक्ष यान में अत्यधिक गर्मी की वजह से उसकी मृत्यु हो गई थी।  एक औसत कुत्ता 2 साल के बच्चे जितना बुद्धि