Skip to main content

5 Crazy AI Tools You Must Try | In HIndi

 5 Crazy AI Tools You Must Tryदोस्तो, आपको तो पता है AI से दुनिया चेंज होने वाली है, कुछ लोग के लिए पॉजिटिव चेंज होगी लेकिन किसी किसी के लिए नेगेटिव होने वाली है। अगर आपने अभी AI के साथ काम करना नहीं चालू किया 'आप पीछे रह जायेंगे'.


आप किसी भी प्रोफेशन में हो, आप स्टूडेंट हो, आप आर्टिस्ट हो, वीडियो एडिटर हो। जो चीज आप शायद 10 घंटे 15 घंटे में करते हो वो 10-15 मिनट में आसानी से करके दे सकता है। आज के इस आर्टिकल में में मैं आपको ऐसे ही AI टूल्स मैं आपको बताने वाला हूँ।  

  • Runwayml AI

आप यहां पे सब कुछ कर पाएंगे, इसके लिए आपको कुछ एक्स्ट्रा को डाउनलोड करना नहीं है। आप सीधा Runwayml के वेबसाइट पे जाइए, और यहाँ आपको 30+ अलग-अलग टूल मिल जाते हैं। वो आप यूज कर पाएंगे। स्पेशली जो क्रिएटर है, जो वीडियो बनाते हैं या फिर शॉर्ट वीडियो या साउंड वगैरह क्रिएट करते हैं। अगर किसी एक वीडियो को बनाने में आपको ज्यादा समय लगता है तो AI की मदद से मिनटों में हो जाएगा। वीडियो में अपने आप मोशन ट्रैकिंग, Audio क्लीनअप AI की मदद से कर सकते हो। अगर आपको ट्रांसक्रिप्शन करना है एक लैंग्वेज से दूसरे लैंग्वेज में करना है। तो ऐसे बहुत सारे टूल हैं। 

  • PicFinder

अगर आप एक ग्राफिक डिजाइनर का काम करते हो, या फिर प्रोडक्ट फोटोग्राफी से संबंधित आपका ज्यादातर काम रहता है। तो यह ए टूल आपके लिए काफी काम का हो सकता है। यह ऐप स्टूडेंट के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है इसलिए आप इसका इस्तेमाल करके जरूर ट्राई कीजिएगा यहां पर आपको AI की मदद से इमेज बनाने का मौका फ्री में भी मिल सकता है। इस AI टूल में अगर आप किसी प्रकार का Command देते हो तो यह आपको उसके अनुसार फोटो बनाकर भी दे सकता है। समय-समय पर इसमें कई प्रकार के अपडेट आते रहते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

  • Tripnotes

अगर आप यात्रा करने के शौकीन है तो आपको इस ए टूल का इस्तेमाल करना चाहिए, ट्रिपनोट्स एक ऐसी यात्रा डायरी है जो आपको अपनी यात्रा को यादगार बनाने में मदद करती है। इसमें आप अपनी यात्रा के दौरान हुई सभी महत्वपूर्ण बातों को लिख सकते हैं, जैसे कि आपने कहाँ गए, आपने क्या किया, आपने क्या खाया, और आपने क्या सीखा। ट्रिपनोट्स आपको अपनी यात्रा को फिर से जीने में मदद करती है और आपको आने वाली यात्राओं के लिए तैयार करती है।

ट्रिपनोट्स बनाने के कई लाभ हैं। ट्रिपनोट्स आपको अपनी यात्रा को यादगार बनाने में मदद करती हैं। वे आपको आने वाली यात्राओं के लिए तैयार करने में भी मदद करती हैं। ट्रिपनोट्स आपको नई चीजें सीखने में भी मदद करती हैं।

यदि आप एक यादगार यात्रा चाहते हैं, तो ट्रिपनोट्स बनाना एक अच्छा विचार है। ट्रिपनोट्स आपको अपनी यात्रा को फिर से जीने और आने वाली यात्राओं के लिए तैयार करने में मदद करेंगे।

4.Nvidia canvas

Canvas AI अभी भी विकास के अधीन है, लेकिन यह पहले से ही कई उपयोगकर्ताओं के लिए एक लोकप्रिय उपकरण बन गया है। यह AI-संचालित कला और डिजाइन के भविष्य के लिए एक आशाजनक संकेत है। Canvas AI का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को बस एक प्रारंभिक ब्रशस्ट्रोक बनाने की आवश्यकता होती है। फिर, ऐप उस ब्रशस्ट्रोक को एक वास्तविक चित्र में बदल देगा। उपयोगकर्ता विभिन्न शैलियों और सामग्रियों का चयन करके अपने चित्रों को अनुकूलित कर सकते हैं।

Canvas AI विभिन्न प्रकार के उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी हो सकता है। यह कलाकारों और डिजाइनरों के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है, जो उन्हें अपने विचारों को तेजी से और आसानी से व्यक्त करने में मदद कर सकता है। यह छात्र और शौकिया कलाकारों के लिए भी एक उपयोगी उपकरण हो सकता है, जो उन्हें चित्रकला सीखने में मदद कर सकता है।

5.Otter.ai

यह एक AI संचालित सॉफ्टवेयर है जो मीटिंग्स और वार्तालापों को रिकॉर्ड और ट्रांसक्राइब करता है। यह लोगों को अधिक उत्पादक होने में मदद करता है। Otter.ai के कुछ प्रमुख लाभों में शामिल हैं: वास्तविक समय रिकॉर्डिंग और ट्रांसक्रिप्शन, सटीक ट्रांसक्रिप्शन,सहयोगात्मक सुविधाएँ भी मिलती हैं।

Otter.ai का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जिनमें शामिल हैं :

  • मीटिंग नोट्स लेना
  • वार्तालापों का अनुवाद करना
  • पढ़ने के लिए सामग्री तैयार करना

इसका इस्तेमाल आपको एक बार अवश्य करना चाहिए, अगर आपको इसका लाभ अच्छा लगे तो आप इसका प्लान भी खरीद सकते हो। AI का आविष्कार हमारे काम को आसान करने के लिए ही किया गया है।

-----------------------------------

निष्कर्ष : आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको पांच ऐसे AI टूल्स के बारे में बताएं, जिसे ज्यादातर लोग नहीं जानते। AI अपने आप में एक बहुत बड़ा बदलाव लेकर आने वाला है हमारी दुनिया में अगर आप आज ही से AI के साथ जुड़कर काम करना शुरू कर देते हो, तो यह आपका काम आसान कर देगा। भविष्य में आपको हर जगह AI की मदद से ही काम होते दिखाई देंगे, अगर आपको जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के बीच शेयर अवश्य करिएगा।

Comments

Popular posts from this blog

दुनिया के 25+ गज़ब फैक्ट्स

एंडोरा नाम का एक देश है ऐसा कानून है कि वहां हर एक सिटीजन को अपने पास एक राइफल रखनी होती है क्योंकि उसे देश में कोई एक्टिव मिलिट्री नहीं है.    एलॉन मस्क ने दुनिया के सभी लोगों को 70 करोड रुपए का चैलेंज दिया है अगर कोई भी टेस्ला की कार को हैक कर देता है तो वह उसे 70 करोड रुपए देंगे.   2. जापान में सड़क बनाते समय अगर कोई पेड़ सड़क के बीच में आ जाता है तो वह उसे जड़ सहित हटाकर दूसरी जगह लगा देते हैं.   3. नॉर्वे जेल की कैदियों को इंटरनेट यूज करने दिया जाता है .     4.वेनेजुएला देश में 1 लीटर पानी की कीमत 1 लीटर पेट्रोल से भी ज्यादा है.     5.डेथ विश एक ऐसी काफी है जिसे पीने के बाद लोग 3 दिन तक सो नहीं पाते.   6. अर्जेंटीना में एक किसान ने अपनी स्वर्गीय पत्नी की याद में एक गिटार जैसे खेत में जिंदगी भर खेती की थी.   7. क्रिस्टियानो रोनाल्डो के सिर्फ पैरों का बीमा 1090 करोड रुपए का है.   8. भारत के ₹100 इंडोनेशिया में 19780 के बराबर है.   9. भारत में लगभग 100 सदियों में सिर्फ एक परसेंट लोगों का ही डिवोर्स होता है जो पूरी दुनिया में सबसे कम है.   10. मनुष्य की एक आंख का वजन 7.5 ग्राम होता है

25 Mind Blowing Hindi Facts

  चीन में एक ऐसी वेबसाइट भी है जहां पर गर्लफ्रेंड उधार में मिलती हैं एक हफ्ते का रेट 2000 के करीब है 3. दुनिया में सबसे ज्यादा घोस्ट टाउन चीन में है चीन में लगभग 6000 से अधिक घर खाली पड़े हैं 4. चीन में खुदकुशी की इतनी घटनाएं होती हैं वहां बॉडी फिशर की नौकरी भी मिल जाती है इन लोगों का काम नदी में से डेड बॉडी निकालने का होता है 5.   अगर आप हॉट एयर बैलून से धरती को निहारने निकलेंगे तो चीन का योंग शू शहर सबसे खूबसूरत नजर आएगा  फैक्ट नंबर 6 आज भी गुफाओं में रहने वाले लोगों की सर्वाधिक संख्या चीन में है यहां आज भी 3 करोड़ से अधिक लोग गुफाओं में रहते हैं  फैक्ट नंबर 7 चीन के अमीर लोग अपने बदले किसी दूसरे को भी जेल भेज सकते हैं  फैक्ट नंबर 8 अगर आप चीन में है तो आई का स्टोर में सजे बेड पर आराम कर सकते हैं और सो भी सकते हैं आई का दुनिया का सबसे बड़ा फर्नीचर स्टोर है 9. चीन में साल 2009 से ही फेसबुक और ट्विटर के साथ काफी सारे सोशल मीडिया पर पाबंदी लगी हुई है  फैक्ट नंबर 10 साल 2010 में चीन के शंघाई शहर में दुनिया का सबसे लंबा ट्रैफिक जाम लगा था जो कि लगभग 100 किलोमीटर लंबा था और यह जाम लगभग 12

कुत्तों के बारे में आश्चर्यजनक फैक्ट - Facts About Dogs Hindi

आज के आर्टिकल में हम कुत्तों से जुड़े हुए कुछ ऐसे अद्भुत फैक्ट लेकर आए हैं, जो जानने के बाद भी यकीन करने में मुश्किल होते हैं साथ ही साथ आपको दुनिया से जुड़े हुए भी कुछ फैक्ट पता चलेंगे लिए जानते हैं और शुरू करते हैं - ----------------------- 10 साल से ज्यादा की उम्र वाले 50 प्रतिसत से ज्यादा कुत्ते कैंसर से मरते हैं।   आदमियों की तरह कुत्ते भी मोटापे की समस्या से जूझते है ज्यादातर पश्चिमी क्षेत्र के कुत्ते ।  कूतीया अपने गर्म में 62 दिन तक अपने बच्चे को रखती हैं कुत्ते का बच्चा जब पैदा होता है तो वह अंधा बहरा और बिना दांत वाला होता है ।  मनुष्य ने लगभग 30000 साल पहले ही कुत्तों को अपने पालतू जानवर के रूप में रखना शुरू कर दिया था।  किसी समय कुत्तों और भेड़ियों के पूर्वज एक ही थे इसी कारण दोनों प्रजातियों का डीएनए 99.9% मिलता है।  कुत्तों के खून 13 प्रकार के होते हैं जबकि मनुष्यों के खून केवल चार प्रकार के होते हैं।  अंतरिक्ष पर जाने वाली सबसे पहले जानवर कुतीया थी जिसका नाम लाइका था अंतरिक्ष यान में अत्यधिक गर्मी की वजह से उसकी मृत्यु हो गई थी।  एक औसत कुत्ता 2 साल के बच्चे जितना बुद्धि