Skip to main content

जीवन के बारे में 20+ अनमोल सुविचार | Hindi Suvichar & Status

दोस्तों, आज इस आर्टिकल में हम 15+ से भी अधिक ऐसे सुविचार के बारे में जानेंगे, जिसे आप व्हाट्सएप स्टेटस पर भी लगा सकते हो। और चाहे तो अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हो, आईए जानते हैं दुनिया की हकीकत से आमना सामना करने वाले सुविचार -

-------------------------

  • जब इश्क तन से नहीं मन से होता है, वो इंतज़ार भी बेशुमार होता है और प्यार भी बेशुमार होता है।

  • बहुत बार ऐसा होता है जब आपको लगता है की आप हार रहे हो, पर वास्तव में आपको तब ये नहीं पता होता है ,की आप उस वक्त सफलता के कितने पास हो।

  • इस दुनिया की सबसे सुंदर चीजों को देखा और छुआ नहीं जा सकता, उनको केवल महसूस किया जा सकता है।

  • किसी इंसान के वास्तविक रूप को अगर जानना है, तो उसे केवल इतना कह देना कि मैं अभी समस्या में हूँ। 
  • कोई अकेला रहता है तो कोई अकेला रह जाता है।

  • इस मतलब की दुनिया में चार लोग आपके साथ तभी अंत तक चलेंगे जब आप मर चूके होंगे। पूरी ज़िंदगी यह सोचकर ही निकाल दी की ये काम करूँगा तो चार लोग क्या कहेंगे ? ये काम नहीं करूँगा तो चार लोग क्या कहेंगे ? जब मौत हुई तो समझ में आया की चार लोग केवल राम नाम सत्य ही बोल सकते है।

  • आपके झुकने से कोई रिश्ता बच जाये तो झुक जाओ पर फिर भी हर बार आपको ही बिना गलती के झुकना पड़े तो भाई रुक जाओ।

  • ना तो मुश्किल घड़ी आने पर फिसलिए और ना ही अच्छी गाड़ी आने पर उछलिए।

  • हर गरीब परिवार में एक ऐसा सदस्य जरूर होता है, जो उस परिवार को गरीबी से निकालकर हाइ क्लास फैमिली में बदल सकता है, आपकी फैमिली में आप वो इंसान हो सकते हो।

  • नफरत करना उन मूर्ख लोगों का काम है ,जिनको लगता है की वो हमेशा के लिए जिंदा रहेंगे।

  • इससे किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता की आप कितने दुखी हो, कितने उदास हो, कितने टूट चूके हों इसलिए आपका काम केवल एक ही होना चाहिए, कि आप किसी भी हालत में अपना काम ना छोड़ूं।

  • ज़िंदगी दो पहियों की साइकिल की तरह है, बैलेंस तभी तक रहेगा जब तक आप चलते रहोगे।

  • जितना कम बोलोगे,उतने ज्यादा प्रभावशाली आपके शब्द होते जाएंगे।

  • किसी की दया और एहसान के सहारे ,आप जिंदगी ज्यादा दिन नहीं जी सकते, इसलिए इसकी उम्मीद किए बिना ,अपनी जिंदगी जीना जारी रखिए।

  • हर बार बहस करना ही एकमात्र ऑप्शन नहीं होता, आप चाहे तो सीधा ये भी बोल सकते हैं कि मैं इस बात से सहमत नहीं हूँ। 


  • उम्मीद और भरोसे में सबसे बड़ा फर्क यही है की उम्मीद टूटने से आप उबर सकते हो, लेकिन भरोसा टूटने से नहीं। 

  • जब भी आपको लगे की आपको आपकी मेहनत के अनुसार परिणाम नहीं मिल रहा है, तो खुद को एक चीज़ जरूर याद दिलायें की अभी भी कुछ ऐसी कमी है जो आपकी मेहनत में रह रही है।

  • अगर आपका बचपन यादगार नहीं रहा है, तो अपने से छोटों का बचपन यादगार बनाये ! क्योंकि जीस तरह से आपके पास में एक ही बचपन था। उसी तरह से उनके पास भी एक ही बचपन है।

  • बूढ़े होने पर एक बात की शांति जरूर होती है, की हम जवानी में नहीं मर रहे हैं।

  • कभी कभी सब कुछ हासिल करने के लिए सब कुछ खोना पड़ता है। 

Comments

Popular posts from this blog

दुनिया के 25+ गज़ब फैक्ट्स

एंडोरा नाम का एक देश है ऐसा कानून है कि वहां हर एक सिटीजन को अपने पास एक राइफल रखनी होती है क्योंकि उसे देश में कोई एक्टिव मिलिट्री नहीं है.    एलॉन मस्क ने दुनिया के सभी लोगों को 70 करोड रुपए का चैलेंज दिया है अगर कोई भी टेस्ला की कार को हैक कर देता है तो वह उसे 70 करोड रुपए देंगे.   2. जापान में सड़क बनाते समय अगर कोई पेड़ सड़क के बीच में आ जाता है तो वह उसे जड़ सहित हटाकर दूसरी जगह लगा देते हैं.   3. नॉर्वे जेल की कैदियों को इंटरनेट यूज करने दिया जाता है .     4.वेनेजुएला देश में 1 लीटर पानी की कीमत 1 लीटर पेट्रोल से भी ज्यादा है.     5.डेथ विश एक ऐसी काफी है जिसे पीने के बाद लोग 3 दिन तक सो नहीं पाते.   6. अर्जेंटीना में एक किसान ने अपनी स्वर्गीय पत्नी की याद में एक गिटार जैसे खेत में जिंदगी भर खेती की थी.   7. क्रिस्टियानो रोनाल्डो के सिर्फ पैरों का बीमा 1090 करोड रुपए का है.   8. भारत के ₹100 इंडोनेशिया में 19780 के बराबर है.   9. भारत में लगभग 100 सदियों में सिर्फ एक परसेंट लोगों का ही डिवोर्स होता है जो पूरी दुनिया में सबसे कम है.   10. मनुष्य की एक आंख का वजन 7.5 ग्राम होता है

25 Mind Blowing Hindi Facts

  चीन में एक ऐसी वेबसाइट भी है जहां पर गर्लफ्रेंड उधार में मिलती हैं एक हफ्ते का रेट 2000 के करीब है 3. दुनिया में सबसे ज्यादा घोस्ट टाउन चीन में है चीन में लगभग 6000 से अधिक घर खाली पड़े हैं 4. चीन में खुदकुशी की इतनी घटनाएं होती हैं वहां बॉडी फिशर की नौकरी भी मिल जाती है इन लोगों का काम नदी में से डेड बॉडी निकालने का होता है 5.   अगर आप हॉट एयर बैलून से धरती को निहारने निकलेंगे तो चीन का योंग शू शहर सबसे खूबसूरत नजर आएगा  फैक्ट नंबर 6 आज भी गुफाओं में रहने वाले लोगों की सर्वाधिक संख्या चीन में है यहां आज भी 3 करोड़ से अधिक लोग गुफाओं में रहते हैं  फैक्ट नंबर 7 चीन के अमीर लोग अपने बदले किसी दूसरे को भी जेल भेज सकते हैं  फैक्ट नंबर 8 अगर आप चीन में है तो आई का स्टोर में सजे बेड पर आराम कर सकते हैं और सो भी सकते हैं आई का दुनिया का सबसे बड़ा फर्नीचर स्टोर है 9. चीन में साल 2009 से ही फेसबुक और ट्विटर के साथ काफी सारे सोशल मीडिया पर पाबंदी लगी हुई है  फैक्ट नंबर 10 साल 2010 में चीन के शंघाई शहर में दुनिया का सबसे लंबा ट्रैफिक जाम लगा था जो कि लगभग 100 किलोमीटर लंबा था और यह जाम लगभग 12

कुत्तों के बारे में आश्चर्यजनक फैक्ट - Facts About Dogs Hindi

आज के आर्टिकल में हम कुत्तों से जुड़े हुए कुछ ऐसे अद्भुत फैक्ट लेकर आए हैं, जो जानने के बाद भी यकीन करने में मुश्किल होते हैं साथ ही साथ आपको दुनिया से जुड़े हुए भी कुछ फैक्ट पता चलेंगे लिए जानते हैं और शुरू करते हैं - ----------------------- 10 साल से ज्यादा की उम्र वाले 50 प्रतिसत से ज्यादा कुत्ते कैंसर से मरते हैं।   आदमियों की तरह कुत्ते भी मोटापे की समस्या से जूझते है ज्यादातर पश्चिमी क्षेत्र के कुत्ते ।  कूतीया अपने गर्म में 62 दिन तक अपने बच्चे को रखती हैं कुत्ते का बच्चा जब पैदा होता है तो वह अंधा बहरा और बिना दांत वाला होता है ।  मनुष्य ने लगभग 30000 साल पहले ही कुत्तों को अपने पालतू जानवर के रूप में रखना शुरू कर दिया था।  किसी समय कुत्तों और भेड़ियों के पूर्वज एक ही थे इसी कारण दोनों प्रजातियों का डीएनए 99.9% मिलता है।  कुत्तों के खून 13 प्रकार के होते हैं जबकि मनुष्यों के खून केवल चार प्रकार के होते हैं।  अंतरिक्ष पर जाने वाली सबसे पहले जानवर कुतीया थी जिसका नाम लाइका था अंतरिक्ष यान में अत्यधिक गर्मी की वजह से उसकी मृत्यु हो गई थी।  एक औसत कुत्ता 2 साल के बच्चे जितना बुद्धि